INDUSTRIAL TRAINING Marketing and Sales 2020


विपणन और बिक्री (Marketing and sales) : विपणन का उपयोग मुख्य रूप से कंपनी और उपभोक्ता जनता के बीच संचार की अवधि में किया जाता है। यह एक अल्पकालिक या स्थायी आधार पर व्यवहार संशोधनों का उत्पादन करने के उद्देश्य से संगठनों द्वारा व्यावसायिक गतिविधियों और व्यवसाय के उपयोग की भिन्नता है।

अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन में, सबसे हाल ही में परिभाषित विपणन है "यह क्रियाओं का एक समूह है, और प्रसाद बनाने या डिजाइन करने, संचार करने, वितरित करने, और इंटरचेंजिंग प्रसाद के लिए प्रक्रियाएं हैं जो बड़े पैमाने पर ग्राहकों, ग्राहकों, भागीदारों और समाज के लिए मूल्य रखते हैं।

विपणन में उपयोग की जाने वाली विभिन्न तकनीकों में से सबसे अधिक हैं; बाजार विश्लेषण और वितरण के साथ-साथ उपभोक्ता व्यवहार को नियंत्रित करने के तरीकों को समझने के साथ लक्ष्य बाजारों का चयन करना।

सामाजिक दृष्टिकोण के संदर्भ में, विपणन समाज की महत्वपूर्ण आवश्यकता और प्रतिक्रिया की अपनी आर्थिक योजनाओं के बीच की कड़ी प्रदान करता है। इस तरह विपणन आराम, प्रक्रियाओं की जगह के विकास और दीर्घकालिक संबंधों के विकास के माध्यम से इन जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करता है।

लाभहीन विपणन टीम के मामले में, अपेक्षित उद्देश्य प्रासंगिक जनता के लिए संगठन की सेवाओं के बारे में संदेश देने की प्रक्रिया को बढ़ाना है। सरकारें आमतौर पर सामाजिक उद्देश्य के साथ संदेशों को व्यक्त करने के लिए नियोजित विपणन में भाग ले सकती हैं; नागरिकों को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य या सुरक्षा संदेश।



बिक्री (Sales) : बिक्री किसी अच्छे या सेवा की कीमत के रूप में माल या धन का आदान-प्रदान है। यह गतिविधि किसी निश्चित समय अवधि में बेची गई वस्तुओं या सेवाओं की बिक्री या उससे संबंधित है। बिक्री के बिंदु पर, एक महत्वपूर्ण चीज विक्रेता या माल या सेवाओं का प्रदाता है जो प्रतिक्रिया खरीद में एक बिक्री को पूरा करता है या खरीदार के साथ सीधा संवाद करता है। आइटम के नाम (संपत्ति या साझेदारी) का एक पारित होना है, और एक मूल्य का सौदा जिसमें एक कीमत पर सौदा किया जाता है जिसके लिए आइटम की साझेदारी का हस्तांतरण होगा। डीलर, खरीदार नहीं अक्सर बिक्री निष्पादित करता है और यह भुगतान की आवश्यकता से पहले हो सकता है। अप्रत्यक्ष बातचीत के मामले में, एक व्यक्ति जो स्वामी की ओर से सामग्री या सेवा बेचता है, सेल्समैन या सेल्सवुमन के रूप में जाना जाता है।

यह एक समय पर और लागत कुशल तरीके से नौकरी के उद्घाटन के लिए सबसे योग्य आवेदकों को खोजने और काम पर रखने की एक प्रक्रिया है। भर्ती प्रक्रिया एक नौकरी की आवश्यकताओं का मूल्यांकन करना पसंद करती है, कर्मचारियों को उस नौकरी पर कब्जा करती है, स्क्रीनिंग करती है और एक उम्मीदवार का चयन करती है, काम पर रखती है और संगठन को नए कर्मचारी की पुष्टि करती है।
कर्मचारियों को भर्ती करते समय अधिकांश महत्वपूर्ण चरण होते हैं जिनका उपयोग अधिकांश संगठन करते हैं। भर्ती चरणों में शामिल हैं:



नौकरी विश्लेषण (Job analysis ) : मानव संसाधन प्रतिनिधि समीक्षा और मूल्यांकन करना चाहता है कि वे नए कर्मचारी को खुली स्थिति में क्या करना चाहते हैं। उस विश्लेषण से, प्रतिनिधि को नौकरी विवरण बनाने, न्यूनतम योग्यता निर्धारित करने और वेतन सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता होती है।
विज्ञापन खोलें स्थिति: नौकरी की आवश्यकताओं से मेल खाने वाले उम्मीदवार को खोजने के लिए नेटवर्किंग, विज्ञापन, या अन्य खोज गतिविधि या विधियों के साथ उम्मीदवार की खोज शुरू होती है।
स्क्रीनिंग कैंडिडेट: स्क्रीनिंग में परीक्षण कौशल और / या व्यक्तित्व शामिल हैं। इसमें उम्मीदवार की रुचि का आकलन और साक्षात्कार प्रक्रिया में रुचि से अधिक संगठनात्मक आवश्यकताओं के साथ उनका फिट होना भी शामिल है।
नौकरी का प्रस्ताव तय करना: उम्मीदवार को नौकरी की पेशकश की जाती है, जिसमें कमाई पैकेज शामिल होता है। यदि उम्मीदवार नए कर्मचारी की शुरूआत के साथ संगठन की तुलना में प्रस्ताव स्वीकार करता है।

Company Name : LemonWebTech
Industry : IT Industry
Training Location : Ranchi, Jharkhand

Name : Pramod Kumar
Skype : seoanalysts
Call Now - +91 7209831889
Whatsapp + 91 7050599189

website : www.lemonwebtech.com




Direct Admission In Jharkhand,West Bengal,Odisha,Bhubaneswar,Jamshedpur,Delhi 2020
Direct Admission In Engineering Collage
Direct Admission, Distance Education or International Admission
Direct Admission In All Department - 2020

Direct Admission BBA 2020

Comments

Popular posts from this blog

Internship and Industrial Training 2020

Internship for CSE Students