Friday, October 30, 2020

Direct Hotel Management Admission Without Entrance Exam

 सीधे होटल प्रबंधन प्रवेश परीक्षा के बिना प्रवेश: प्रवेश प्रक्रिया, पात्रता, शुल्क और कॉलेज

Name : Pramod Kumar
Call +91 7209831889
+91 7050599189
Office time - 10 : 00 am to 05:00 pm

होटल मैनेजमेंट शिक्षा की एक शाखा है जो होटल, रिसॉर्ट्स और अन्य होटल उद्योगों के सभी संचालन और गतिविधियों का प्रबंधन करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करती है। यदि आप होटल प्रबंधन में कैरियर की तलाश कर रहे हैं तो आप बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी (BHMCT), बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM), मास्टर ऑफ होटल मैनेजमेंट (M.H.M) या किसी अन्य होटल प्रबंधन कार्यक्रम में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों की पेशकश करने वाले अधिकांश कॉलेज एनसीएचएम जेईई, एआईएमए यूजीएटी, पुटहट, सीयूईटी और एमएएच सीईटी एचएम जैसे प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर प्रवेश प्रदान करते हैं। हालाँकि, यदि आप इनमें से किसी भी होटल प्रबंधन परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हुए हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।


कुछ कॉलेज हैं जो योग्यता परीक्षा में आपके प्रदर्शन के आधार पर डायरेक्ट होटल मैनेजमेंट एडमिशन भी देते हैं। यह लेख आपको सीधे होटल प्रबंधन प्रवेश से संबंधित अपने प्रश्नों को स्पष्ट करने में मदद करेगा।


विषय - सूची

क्या मुझे होटल मैनेजमेंट में डायरेक्ट एडमिशन मिल सकता है?


आपको होटल प्रबंधन में सीधे प्रवेश क्यों लेना चाहिए?


होटल मैनेजमेंट डायरेक्ट एडमिशन के लिए पात्रता मानदंड


अंडरग्रेजुएट होटल मैनेजमेंट कोर्सेज में डायरेक्ट एडमिशन


स्नातकोत्तर होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रत्यक्ष प्रवेश


सीधे होटल प्रबंधन प्रवेश के लिए आवेदन कैसे करें


होटल प्रबंधन प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज


डायरेक्ट होटल मैनेजमेंट एडमिशन की चयन प्रक्रिया


डायरेक्ट एडमिशन देने वाले टॉप होटल मैनेजमेंट कॉलेज


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न- डायरेक्ट होटल मैनेजमेंट एडमिशन


क्या मुझे होटल मैनेजमेंट में डायरेक्ट एडमिशन मिल सकता है?

COVID 19 महामारी के चलते, अधिकांश विश्वविद्यालयों ने अपनी प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। इसके अलावा, कुछ विश्वविद्यालयों ने अपनी प्रवेश परीक्षा भी रद्द कर दी है। आप अपने अकादमिक अंकों के आधार पर प्रवेश पा सकते हैं। कुछ कॉलेज हैं जो होटल प्रबंधन में सीधे प्रवेश प्रदान करने के लिए आपके तर्क और संचार कौशल का परीक्षण करने के लिए एक ऑनलाइन या फोन साक्षात्कार आयोजित कर सकते हैं।


आपको होटल प्रबंधन में सीधे प्रवेश क्यों लेना चाहिए?

होटल प्रबंधन में सीधे प्रवेश के लिए चुनने के कई लाभ हैं। आप नीचे सूचीबद्ध कुछ महत्वपूर्ण कारकों से गुजर सकते हैं।


प्रवेश परीक्षा में गैर-उपस्थिति


होटल प्रबंधन में सीधे प्रवेश के लिए आवेदन करते समय, आपको किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं है। यदि होटल प्रबंधन प्रवेश परीक्षा में उच्च रैंक प्राप्त करने के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, तो सीधे प्रवेश भी फायदेमंद है।


वांछित कॉलेज चुनने का लचीलापन


आप अपनी रुचि के अनुसार कोई भी होटल मैनेजमेंट कॉलेज चुन सकते हैं। आप उनके द्वारा दिए गए पाठ्यक्रमों की जाँच के बाद किसी भी कॉलेज का चयन कर सकते हैं। होटल प्रबंधन प्रवेश के लिए एक अच्छे कॉलेज का चयन करते समय आप जिन कारकों पर विचार कर सकते हैं उनमें से कुछ शुल्क संरचना, स्थान, प्रतिष्ठा, रैंकिंग और संकाय हैं।


स्थान प्राथमिकता


आप एक कॉलेज का चयन कर सकते हैं जो निकटता में है। इसके अलावा, यदि आप किसी भी स्थान पर अध्ययन करने में रुचि रखते हैं तो आप वहां स्थित सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का चयन कर सकते हैं। आपको प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद परीक्षा अधिकारियों द्वारा आवंटित परिसर पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।


कभी-कभी, आपको एक कॉलेज भी आवंटित किया जा सकता है जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है। उस स्थिति में, होटल प्रबंधन में सीधे प्रवेश एक अच्छा विकल्प है।


Also Read: भारत में शीर्ष 10 होटल प्रबंधन कॉलेज


होटल मैनेजमेंट डायरेक्ट एडमिशन के लिए पात्रता मानदंड

होटल प्रबंधन प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड सभी कॉलेजों के लिए अलग-अलग होगा। आप सूचना विवरणिका या टा विशेष कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट की जांच कर सकते हैं जो प्रवेश आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानने के लिए होटल प्रबंधन में प्रत्यक्ष प्रवेश प्रदान करता है।


यूजी होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रत्यक्ष प्रवेश

यदि आप होटल प्रबंधन में किसी भी स्नातक पाठ्यक्रम में सीधे प्रवेश की तलाश कर रहे हैं तो आप नीचे सूचीबद्ध पात्रता मानदंडों की जांच कर सकते हैं।


उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा पास की हो


प्रवेश के लिए न्यूनतम समुच्चय 50% है।


यूजी होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश के लिए किसी भी विषय के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं

No comments:

Post a Comment

Internships for BCA / BCM students in Ranchi, Industrial training center jharkhand

Application for the summer camp in Ranchi:  Those students who are looking for industrial training in Ranchi kindly submit their detail befo...